मराठा साम्राज्य का इतिहास विस्तार में ।। Maratha Empire History in Detail In Hindi

Mr. Parihar
0
मराठा साम्राज्य की स्थापना, पतन का कारण, संबंधित युद्ध और प्रमुख शासक और पेशवा | Maratha empire Establishment, Cause of Fall, Related Wars and Chief ruler and Peshwa in Hindi
मराठा साम्राज्य जिसे मराठा परिसंघ के रूप में भी जाना जाता है. 17 वीं और 18 वीं शताब्दी के दौरान भारत के एक बड़े हिस्से पर हावी था. मराठा साम्राज्य औपचारिक रूप से 1674 में छत्रपति शिवाजी के उदय के साथ शुरू हुआ. मराठा साम्राज्य दक्षिण भारत में मुगल साम्राज्य के विस्तार और आगमन के परिणामस्वरूप पैदा हुआ था. इसने दक्कन के पठार में व्याप्त अराजकता को समाप्त कर दिया इसलिए, मराठा साम्राज्य को भारत में मुगल शासन को समाप्त करने का श्रेय दिया जाता है और इसे अक्सर एक सच्ची भारतीय शक्ति के रूप में देखा जाता है, क्योंकि यह 17 वीं और 18 वीं शताब्दी के दौरान भारतीय उपमहाद्वीप पर हावी था. अपने चरम पर मराठा साम्राज्य उत्तर में पेशावर से लेकर दक्षिण में तंजावुर तक फैला हुआ था. मराठा जिन्होंने दक्कन के पठार से उभरने वाले एक योद्धा समूह के रूप में शुरुआत की, 19 वीं सदी की शुरुआत में उनके पतन से पहले भारतीय उपमहाद्वीप के अधिकांश हिस्सों को नियंत्रित करने के लिए चले गए.
बिंदु(Points)जानकारी (Information)
साम्राज्य (Empire)मराठा साम्राज्य
संस्थापक (Founder)शिवाजी भोंसले
मराठा शासनकाल (Maratha Reign)1674 – 1818
अंतिम शासक (Last Emperor)प्रतापसिंह छत्रपति
राजधानियाँ (Capitals)रायगढ़ किला, गिंगी, सतारा, पुणे
मराठा राज्य का दूसरा संस्थापक (Second Founder)बालाजी विश्वनाथ
मराठा राज्य के प्रथम पेशवा (First Peshwa)बालाजी विश्वनाथ
मराठा राज्य के अंतिम पेशवा (Last Peshwa)बाजीराव पेशवा द्वितीय
भाषाएँ (Languages)मराठी और संस्कृत
पतन बाद किसने शासन किया (Who rule after fall)ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी

मराठा साम्राज्य की स्थापना (Establishment of Maratha Empire)

कई वर्षों तक पश्चिमी दक्कन के पठार ने मराठी योद्धाओं के एक समूह के लिए घर का काम किया जो शिवाजी भोंसले नामक एक प्रमुख योद्धा के अधीन था. 1645 में शिवाजी के नेतृत्व में बीजापुर की सल्तनत के शासन विरोध में खड़े हुए और नए साम्राज्य की स्थापना की. शिवाजी ने इसे ‘हिंदवी स्वराज्य’ शब्द का नाम दिया, जिसमें हिंदुओं के बीच स्व-शासन का आह्वान किया गया था. मुगलों के शासकों को भारत से बाहर निकालने के लिए मराठा भी दृढ़ थे क्योंकि वे चाहते थे कि उनका देश हिंदुओं द्वारा शासित हो.
इसके अलावा मुगलों के साथ शिवाजी का टकराव जो 1657 से शुरू हुआ, मुगलों के प्रति घृणा के प्राथमिक कारणों में से एक के रूप में था. इस बीच शिवाजी ने अपने अभियानों के माध्यम से भूमि के बड़े क्षेत्रों पर अधिकार कर लिया. उन्होंने मुगलों सहित विभिन्न अन्य शासकों के साथ मुद्दों से निपटने के लिए एक सशस्त्र बल भी इकट्ठा किया था. हालाँकि मराठों की नई भूमि पर शासन करने के लिए उनके पास आधिकारिक खिताब का अभाव था. इसलिए उपमहाद्वीप में हिंदू राज्य की स्थापना और विस्तार के उद्देश्य से शिवाजी को 6 जून 1674 को मराठा राज्य का शासक घोषित किया गया था.

मराठा साम्राज्य का विस्तार (Expansion of Maratha Empire)

शिवाजी के राज्याभिषेक में सभी गैर-हिंदू शासकों को एक संदेश भेजा गया था. संदेश से यह स्पष्ट था कि यह हिंदुओं के लिए अपनी मातृभूमि पर नियंत्रण करने का समय है. एक भव्य राज्याभिषेक की मेजबानी करके (जिसमे 50 हजार से भी ज्यादा जनता और शासक शामिल हुए थे) शिवाजी ने खुद को हिन्दू राष्ट्र का सम्राट घोषित किया. इस कार्यक्रम ने मुगलों को सीधा चेतावनी संकेत भेजा और शिवाजी के खुद को मुगलों का प्रतिद्वंदी साबित किया. इस कार्यक्रम में शिवाजी को छत्रपति की उपाधि से सम्मानित किया गया. इस तरह शिवाजी में मराठा साम्राज्य की स्थापना की.
राज्याभिषेक के समय शिवाजी के पास शासन करने के लिए भारतीय उपमहाद्वीप का मात्र 4.1 प्रतिशत हिस्सा था इसलिए उन्होंने शुरू से ही अपने क्षेत्र का विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित किया. राज्याभिषेक के लगभग तुरंत बाद रायगढ़ को राजधानी बनाते हुए शिवाजी ने अक्टूबर 1674 को खानदेश में छापामार पद्धति से कब्ज़ा कर लिया. अगले दो साल के भीतर उन्होंने पोंडा, करवार, कोल्हापुर, और अथानी जैसे आस-पास के प्रदेशों पर कब्जा करकर साम्राज्य को बड़ा कर लिया. 1677 में शिवाजी ने गोलकुंडा सल्तनत के शासक के साथ एक संधि में प्रवेश किया, जो मुगलों का एकजुट विरोध करने के लिए शिवाजी की शर्तों पर सहमत हुए. उसी वर्ष शिवाजी ने कर्नाटक पर आक्रमण किया और दक्षिण की ओर आगे बढ़ते हुए गिंगी और वेल्लोर के किलों को अपने अधीन कर लिया.
शिवाजी के निधन के बाद मराठा साम्राज्य उनके पुत्र संभाजी के अधीन रहा. मुगल सम्राट औरंगजेब से लगातार खतरे के बावजूद संभाजी के नेतृत्व वाली मराठा सेनाओं ने लगातार आठ वर्षों तक औरंगजेब के नेतृत्व वाली सेना से लड़ाई नहीं हारी. हालाँकि 1689 में संभाजी को मुगलों द्वारा बलात्कार और हत्या सहित विभिन्न आरोपों में पकड़ लिया गया और मार डाला गया. मराठा साम्राज्य पर तब संभाजी के सौतेले भाई राजाराम, राजाराम की विधवा ताराबाई और फिर संभाजी के बेटे शाहू जैसे कई शासकों का शासन रहा.

मराठा साम्राज्य में पेशवा कार्यकाल (Peshwa’s tenure in Maratha Empire)

शाहू के शासन के तहत बालाजी विश्वनाथ को 1713 में मराठा साम्राज्य के प्रधानमंत्री (पेशवा) के रूप में नियुक्त किया गया था. शाहू के शासनकाल में कुशल और बहादुर योद्धा राघोजी भोसले के नेतृत्व में पूर्व में साम्राज्य के विस्तार को भी देखा गया.समय के साथ शाहू अपने प्रधानमंत्री पेशवा बालाजी विश्वनाथ के हाथों की कठपुतली बन गया, जिसने साम्राज्य की बेहतरी के लिए बड़े फैसले लिए.
बालाजी विश्वनाथ ने वर्ष 1714 में कान्होजी आंग्रे के साथ मिलकर जल में मराठा सेना की ताकत बड़ाई. कान्होजी आंग्रे मराठा साम्राज्य की नौसेना के सर्वप्रथम सिपहसालार थे. उन्हें सरख़ेल आंग्रे भी कहा जाता है. “सरख़ेल” का अर्थ भी नौसेनाध्यक्ष होता है. उन्होंने आजीवन हिन्द महासागर में ब्रिटिश, पुर्तगाली और डच नौसैनिक गतिविधियों के विरुद्ध लड़ाई लड़ी. जिसने मराठों को 1719 में दिल्ली की ओर मार्च करने का विश्वास दिलाया. इस दौरान मराठा मुगल गवर्नर सैय्यद हुसैन अली को भी हराने में सफल रहे थे. पहले से ही कमजोर मुगल साम्राज्य को मराठों से डर लगने लगा.
अप्रैल 1719 में बालाजी विश्वनाथ के निधन के बाद, बाजीराव प्रथम को साम्राज्य के नए पेशवा के रूप में नियुक्त किया गया. बाजीराव मराठा साम्राज्य के एक प्रमुख पेशवा बन गए क्योंकि उन्होंने 1720 से 1740 तक मराठा साम्राज्य को आधे भारतवर्ष में फैला दिया था. बाजीराव के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने 40 से अधिक लड़ाइयों में मराठा सेना का नेतृत्व किया और सभी को जीता. इनमे से ‘पालखेड़ की लड़ाई’ (1728), ‘दिल्ली की लड़ाई’ (1737) और ‘भोपाल की लड़ाई’ (1737) प्रमुख थी.
अप्रैल 1740 में बाजीराव की असमय मृत्यु हो गई. उनके निधन के बाद शाहू ने बाजीराव के 19 वर्षीय पुत्र बालाजी बाजीराव को नया पेशवा नियुक्त किया. बालाजी बाजीराव के शासनकाल के दौरान मराठा साम्राज्य अपने चरम पर पहुंचने के लिए और आगे बढ़ा. साम्राज्य के प्रभावशाली विस्तार का एक अन्य महत्वपूर्ण कारण राघोजी भोंसले भी थे, जिसने साम्राज्य के नागपुर जिले को नियंत्रित किया था. राघोजी ने तब बंगाल में छह अभियानों की एक श्रृंखला शुरू की, जिसके दौरान वह ओडिशा को मराठा साम्राज्य में शामिल करने में सक्षम थे. 1751 में बंगाल के तत्कालीन नवाब, अलीवर्दी खान ने वार्षिक कर के रूप में 1.2 मिलियन रुपये तक खर्च करने पर सहमति व्यक्त की. जिसने मराठा साम्राज्य के पहले से ही समृद्ध धन में वृद्धि की. मराठाओं की उत्तर भारत विजय अभियान में अफगान सैनिकों पर निर्णायक जीत अधिक प्रभावशाली दिखी. 8 मई 1758 को पेशावर पर कब्जा करने के बाद मराठा उत्तर में भी प्रमुख साम्राज्य बन गया. 1760 तक मराठा साम्राज्य 2.5 मिलियन वर्ग किमी से अधिक क्षेत्र के साथ अपने चरम पर पहुंच गया था.

पानीपत की तीसरी लड़ाई (Third Battle of Panipat)

भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तरी क्षेत्र में मराठा शक्ति के विस्तार ने अहमद शाह दुर्रानी के दरबार में बड़ी चिंता पैदा की. मराठों को एक युद्ध के लिए चुनौती देने से पहले और उत्तर भारत से मराठों को हटाने के प्रयास में दुर्रानी ने वध के नवाब सुजाउद्दौला और रोहिल्ला सरदार नजीब उददोला के साथ हाथ मिलाये. 14 जनवरी 1761 को अहमद शाह अब्दाली और मराठों के बीच ‘पानीपत का तृतीय युद्ध’ हुआ. हालाँकि युद्ध से ठीक पहले राजपूतों और जाटों द्वारा मराठाओं को छोड़ दिया गया था, जिसने युद्ध में मराठों की हार सुनिश्चित की. मराठों के पीछे हटने के पीछे उनके मकसद को स्पष्ट करते हुए, राजपूतों और जाटों ने मराठों के अहंकार और घबराहट का हवाला दिया.
Chatrapati Shivaji Maharaj

मराठा साम्राज्य का पुनरुत्थान (Maratha Empire Resurrection)

पानीपत की लड़ाई के बाद साम्राज्य के चौथे पेशवा माधवराव प्रथम ने मराठा साम्राज्य को फिर से जीवित करना शुरू किया. साम्राज्य को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए, उन्होंने चयनित शूरवीरों को अर्ध-स्वायत्तता दी, जिन्होंने विभिन्न अर्ध-स्वायत्त मराठा राज्यों की कमान संभाली. इसलिए विभिन्न समूहों जैसे कि पेशवा, होल्कर, गायकवाड़, सिंडीदास, भोंसले और पुअर्स के नेताओं ने अलग-अलग मराठा राज्यों पर शासन करना शुरू कर दिया. पानीपत की लड़ाई के बाद राजपूतों को मल्हार राव होलकर के नेतृत्व वाली सेनाओं ने हराया, जिसने राजस्थान में मराठा शासन बहाल किया. महादजी शिंदे एक अन्य प्रमुख नेता थे जो मराठा शक्ति को बहाल करने में काफी हद तक जिम्मेदार थे. रोहिल्ला और जाटों को हराने के बाद, शिंदे की सेना ने दिल्ली और हरियाणा को हटा दिया, जिससे उत्तर में मराठों की तस्वीर वापस आ गई. इस बीच गजेन्द्रगढ़ की लड़ाई में तुकोजीराव होलकर ने एक प्रमुख दक्षिण भारतीय शासक (जिसे टीपू सुल्तान के नाम से जाना जाता था) को हराया. जिसने दक्षिण में तुंगभद्रा नदी तक मराठों का क्षेत्र बढ़ाया.

मराठा साम्राज्य का पतन (Fall of Maratha Empire)

बंगाल के नवाब को हराने के बाद ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने बंगाल में सत्ता संभाली और उनकी नजर भारत के उत्तरी क्षेत्र पर थी, जिस पर काफी हद तक मराठों का नियंत्रण था. 1803 में ‘दिल्ली की लड़ाई’ में, मराठों को अंग्रेजी सेनाओं ने हराया था, जिसका नेतृत्व जनरल लेक ने किया था. द्वितीय एंग्लो-मराठा युद्ध के दौरान (जो 1803 से 1805 तक हुआ) आर्थर वेलेस्ले के नेतृत्व में ब्रिटिश सेना ने मराठों को हराया, जिसने अंग्रेजों के पक्ष में कई संधियों को जन्म दिया. अंत में तीसरे एंग्लो-मराठा युद्ध के दौरान, पेशवा बाजी राव द्वितीय को अंग्रेजों ने हरा दिया, जिसने मराठा शासन को समाप्त कर दिया.

शासन प्रबंध (Administration)

एक प्रशासनिक प्रणाली जिसे ‘अष्टप्रधान’ के नाम से जाना जाता है, शिवाजी ने अपने शासनकाल के दौरान बनाई थी. इस प्रशासनिक प्रणाली जिसमें आठ मंत्री शामिल थे. इसने मराठा प्रशासन का आधार बनाया. आठ मंत्री इस प्रकार थे.
  1. पेशवा (प्रधानमंत्री)
  2. अमात्य (वित्त मंत्री)
  3. सचिव (सचिव)
  4. मंत्री (आंतरिक मंत्री)
  5. सेनापति (कमांडर-इन-चीफ)
  6. सुमंत (विदेश मंत्री)
  7. न्यायादक्ष (मुख्य न्यायाधीश)
  8. पंडितराव (उच्च पुजारी)
शिवाजी ने एक धर्मनिरपेक्ष प्रशासन को बनाए रखा था जो किसी भी व्यक्ति की पसंद के अनुसार किसी भी धर्म की प्रथा को मानने की अनुमति देता था. साम्राज्य के राजस्व में सुधार करने के लिए शिवाजी ने ‘जागीरदारी प्रणाली’ को समाप्त कर दिया और ‘रायतवारी प्रणाली’ की शुरुआत की. उन्होंने गैर-मराठा क्षेत्रों पर भारी कर लगाया और गैर-मराठा शासकों को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी.
जहां तक ​​सैन्य प्रशासन का सवाल है, शिवाजी ने एक मजबूत नौसेना के निर्माण में विशेष रुचि दिखाई क्योंकि उन्होंने 1654 की शुरुआत में ही इसके महत्व को महसूस कर लिया था. जब यह मराठाओं के भूमि-आधारित सशस्त्र बलों की बात आई, तो पैदल सेना और तोपखाने के मानक यूरोपीय ताकतों के मानकों की तुलना में थे. मराठों ने तोपों, कस्तूरी, माचिस, खंजर और अन्य हथियारों में भाले जैसे हथियारों का इस्तेमाल किया. वे अपने हथियारों का इस्तेमाल करने के तरीके में भी बुद्धिमान थे. अपने क्षेत्र की पहाड़ी प्रकृति को ध्यान में रखते हुए, मराठों ने भारी घुड़सवार सेना पर हल्की घुड़सवार सेना को चुना जो मुगलों के खिलाफ उनकी लड़ाई के दौरान फायदेमंद साबित हुई.

उल्लेखनीय शासक और पेशवा (Fomous Rulers and Peshwa)

शिवाजी – साम्राज्य की स्थापना के अलावा शिवाजी मराठा शक्ति को एक प्रमुख शक्ति में बदलने के लिए जिम्मेदार थे. शिवाजी महान योद्धा राजा के रूप में आज भी भारत के लोगों के एक विशाल संप्रदाय में पूजे जाते हैं.
संभाजी – शिवाजी के निधन के बाद उनके सबसे बड़े पुत्र संभाजी सिंहासन पर बैठे. पिता की तरह उन्होंने क्षेत्र का विस्तार जारी रखा. हालाँकि संभाजी अपने पिता की तुलना में उतने प्रभावी शासक के रूप में सामने नहीं आ पाए.
शाहू – शाहू शासनकाल में मराठा साम्राज्य ने एक महान विस्तार देखा. वह मराठा साम्राज्य के भीतर पेशवाओं के शासन को शुरू करने के लिए भी जिम्मेदार थे.
ताराबाई भोसले – ताराबाई ने 1700 से 1708 तक साम्राज्य के शासक के रूप में कार्य किया. उन्हें अपने पति छत्रपति राजाराम भोसले के निधन के बाद मुगलों को खिलाफ खड़े होने का श्रेय दिया जाता हैं.
पेशवा बालाजी विश्वनाथ – बालाजी विश्वनाथ साम्राज्य के पेशवा थे, जिन्होंने 18 वीं शताब्दी के दौरान साम्राज्य पर नियंत्रण हासिल किया. पेशवा के रूप में उनके शासनकाल के दौरान मराठा साम्राज्य का उत्तर की ओर विस्तार किया गया था.
बाजीराव – बाजीराव ने मराठा साम्राज्य का विस्तार जारी रखा. वह एक कारण थे कि मराठा साम्राज्य अपने बेटे के शासनकाल के दौरान शिखर पर पहुंच गया. उनका शानदार सैन्य अभ्यास था जिसके कारण वह दो दशक की लड़ाइयों में अपराजित रहे.
बालाजी बाजीराव – जिन्हें नाना साहेब के नाम से भी जाना जाता है, बालाजी बाजीराव साम्राज्य के सबसे महत्वपूर्ण पेशवा में से एक थे क्योंकि वास्तविक राजा उनके कार्यकाल के दौरान मात्र एक व्यक्ति पद के अलावा कुछ नहीं थे.
माधवराव प्रथम – माधव राव प्रथम साम्राज्य का चौथे पेशवा थे. जिन्हें एक महत्वपूर्ण समय (जब मराठों ने पानीपत की तीसरी लड़ाई खो दी थी) में मराठा पेशवा बनाया गया . इसलिए माधव राव प्रथम, साम्राज्य के पुनर्निर्माण के लिए काफी हद तक जिम्मेदार थे. इसके पहले कि इसे अंग्रेजों इसे खत्म नहीं कर दिया.

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)